PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana: सभी महिलाओं को मिल रही सिलाई मशीन, जाने कब तक भरे जाएंगे फॉर्म

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को जो अपना छोटा-मोटा व्यवसाय शुरू करके आत्मनिर्भर बनने की इच्छा रखती हैं, उन्हें 50,000 से अधिक बेरोजगार महिलाओं के लिए फ्री सिलाई मशीन प्राप्त कराई जाएगी।

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की गरीबी रेखा से नीचे जीने वाले विश्वकर्मा समुदाय और अन्य पिछड़े वर्गों की महिलाओं को मिलेगा। इससे उनके परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इसके अतिरिक्त, इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, जिससे वे सिलाई काम करके आत्मनिर्भर बन सकें।

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana

विश्वकर्मा योजना के तहत, महिलाओं को सिलाई की ट्रेनिंग मुफ्त में प्रदान की जाती है। ट्रेनिंग के दौरान, महिलाओं को ₹500 की आर्थिक सहायता प्राप्त होती है, जो केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है। ट्रेनिंग पूरी करने पर, ₹15000 की आर्थिक सहायता भी दी जाती है, जिसका उपयोग महिलाएं सिलाई मशीन खरीदने में कर सकती हैं।

इसके अतिरिक्त, पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत, महिलाओं को खुद का सिलाई का रोजगार शुरू करने के लिए ₹2 लाख तक का लोन कम से कम ब्याज दर पर प्राप्त कराया जाता है। इस योजना के अंतर्गत, प्रत्येक राज्य में लगभग 50 हजार महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। महिलाएं ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करके पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ उठा सकती हैं।

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता मापदंड

  • महिला का नाम बीपीएल सूची के अंतर्गत हो।
  • महिला के पास विधवा या विकलांग सर्टिफिकेट हो।
  • महिला का वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार से अधिक ना हो।
  • महिला बेरोजगार व रोजगार की तालाश कर रही हों।
  • महिला आत्मनिर्भर बनना चाहतीं हो।
  • महिला पुर्व में फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ ना ली हो।
  • महिला शहरी या ग्रामीण क्षेत्र की हों।
  • आवेदक महिला भारत का निवासी हो।
  • आवेदनकर्ता की उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष तक हो।

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • महिला का आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बीपीएल सूची का फोटो कॉपी

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के उद्देश्य

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना का प्रमुख उद्देश्य है ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के बेरोजगार महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना। इस योजना के तहत, पूर्ण रूप से महिलाओं को सिलाई मशीन चलाने की प्रशिक्षण दिया जाएगा, साथ ही ₹15000 तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा प्रत्येक राज्य में 50,000 महिलाओं को यह सहायता पहले चरण में उपलब्ध कराई जाएगी।

इसका मुख्य उद्देश्य है महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना, ताकि वे अपने आजीविका की देखभाल स्वयं कर सकें और अपने परिवार को सहारा दे सकें। इसके साथ ही, वे समाज में अपना महत्वपूर्ण योगदान भी दे सकें। इन सभी लक्ष्यों को मध्यस्थ रखते हुए, पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना को क्रियान्वित किया जा रहा है।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन में आवेदन की अंतिम तिथि

यदि कोई महिला पीएम विश्वकर्म योजना के अंतर्गत फ्री सिलाई मशीन प्राप्त करना चाहती है, तो वह इसके लिए ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकती है। इस योजना की अंतिम आवेदन तिथि तय नहीं की गई है, इसलिए महिला अपनी जरूरत और पात्रता के आधार पर आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकती है।

इस योजना का प्राथमिक लक्ष्य महिलाओं को ही है, इसलिए जितनी जल्दी महिला आवेदन करेगी, उतना ही उसे योजना का लाभ मिलने की संभावना बढ़ेगी। इसलिए, महिलाएं जल्दी से जल्दी आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए इच्छुक महिलाएं आनलाईन आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके आवेदन कर सकतीं हैं।

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन के लिए इच्छुक महिला आधिकारिक पोर्टल पर जाकर वहां से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके आवेदन फार्म में मांगी गई जानकारी दर्ज करके व मूल दस्तावेज अटैच करके आवेदन फार्म को अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या योजना से संबंधित आफिस में जाकर आवेदन फार्म जमा करवा सकती हैं।

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत 15 हजार रुपए तक का आर्थिक सहायता ट्रेनिंग पूरा करने वाले महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन खरीदने एवं अपना स्वरोजगार उत्पन्न करने के लिए कम ब्याज दर पर 2 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बनकर ख़ुद का बिजनेस शुरू कर सकें एवं ख़ुद के लिए एवं दुसरो को छोटा-मोटा रोजगार दे सके।

फ्री सोलर रूफताप योजना आवेदन लिंक –
फ्री सिलाई मशीन योजना आवेदन लिंक –
सरकरी योजनाओ से सम्बंधित जानकारी के
लिए हमारे व्हाट्स अप से जुड़े –
ग्रुप लिंक

Leave a Comment